Sunday, November 27, 2022
Tel: 9990486338
Home Latest News इंडियन आर्मी की नई वर्दी नई पहचान और पेटेंट का पूरा मामला...

इंडियन आर्मी की नई वर्दी नई पहचान और पेटेंट का पूरा मामला क्या है समझें कब से जवानों को मिलने लगेगी नई वर्दी

इंडियन आर्मी की नई वर्दी, नई
पहचान और पेटेंट का पूरा मामला
क्या है समझें, कब से जवानों को
*मिलने लगेगी नई वर्दी।
*———————————-*
भारतीय सेना के जवानों को नई वर्दी अगस्त 2023 से मिलनी शुरू हो जाएगी. मौजूदा वर्दी के मुकाबले नई वर्दी बेहतर होगी. इसे सारी जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. सेना के अधिकृत किए बगैर अगर कोई भी वर्दी को डिजाइन करता है या बिक्री करता है, तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

*04 नवंबर 2022,*
*नई दिल्ली,* भारतीय सेना ने नई वर्दी का पेटेंट करवा लिया है. लड़ाकू अभियानों के लिए सैनिकों की नई वर्दी को लॉन्च इसी साल 15 जनवरी को सेना दिवस के मौके पर किया गया था. सेना की नई वर्दी पुरानी वर्दी से कई मायनों में बेहतर है. ये पहले ज्यादा हल्की है, मजबूत है और इसे रखरखाव के लिहाज से भी आसान बनाया गया है. नई वर्दी में महिला सैनिकों की जरूरतों को भी ध्यान में रखा गया है.

रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया है कि नई वर्दी का पेटेंट करवा लिया गया है और अब इसका इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स पूरी तरह से भारतीय सेना के पास है. अब अगर कोई भी भारतीय सेना के अधिकृत किए बगैर नई वर्दी बनाता है या उसकी बिक्री करता है, तो उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

*नई वर्दी की जरूरत क्यों?*

सेना में कई तरह की वर्दियां होती हैं. लेकिन सभी वर्दियों में बदलाव नहीं किया गया है. फिलहाल युद्ध के दौरान पहनी जाने वाली वर्दी को ही बदला जा रहा है.

इस साल 15 जनवरी को तत्कालीन *सेना प्रमुख जनरल (रिटायर्ड) एमएम नरवणे* ने इस वर्दी का लॉन्च किया था.

सेना में अभी जो वर्दी पहनी जा रही है, वो साल 2008 से इस्तेमाल की जा रही है. नई वर्दी में कई तरह के बदलाव किए गए हैं. इसमें उसका कैमोफ्लाज पैटर्न और नए कपड़े का इस्तेमाल किया गया है.

*क्या है नई वर्दी की खासियत?*

सेना की नई वर्दी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) की टीम ने डिजाइन किया है. इसमें 4 C- कंफर्ट, क्लाइमेट, कैमोफ्लाज और कॉन्फिडेंशियलिटी का ध्यान रका गया है.

नई वर्दी पुराने से कई मायनों में अलग है. इसमें अंदर ब्लैक कलर की राउंड नेक की टी-शर्ट पहनी जाएगी. इसमें शर्ट पैंट के अंदर नहीं डालना होगा.

नई वर्दी की शर्ट जैकेट की तरह होगी. इसमें ऊपर-नीचे जेब होगी. एक जेब बाजू पर भी होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीठ पर चाकू रखने के लिए भी जगह होगी.

मौजूदा वर्दी के मुकाबले नई वर्दी का कपड़ा हल्का है और काफी मजबूत है. नया कपड़ा जल्दी सूख जाता है और किसी भी तरह की वेदर कंडीशन में पहनने में सहज होता है.

हालांकि, नई वर्दी में कैमोफ्लाज पैटर्न को डिजिटल रखा गया है. इसमें रंग पहले जैसे ही होंगे. इसका डिजिटल पैटर्न अमेरिकी सेना की वर्दी की तरह ही है.

*कब तक मिल जाएगी नई वर्दी?*

नई वर्दी के करीब 50 हजार सेट पहले ही *कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी)* से खरीदे जा चुके हैं. *इन्हें 15 सीएसडी डिपो- दिल्ली, लेह, बीडी बारी, श्रीनगर, उधमपुर, अंडमान और निकोबार, जबलपुर, मासीमपुर, नारंगी, दीमापुर, बागडोगरा, लखनऊ, अंबाला, मुंबई और खड़की* में डिस्ट्रीब्यूट भी किया जा चुका है.

रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि नई वर्दी को तैयार करने वाले कारीगरों को ट्रेनिंग देने के लिए वर्कशॉप की जा रही हैं. *JCO* और *OR* को वर्दी देने के लिए 11.70 लाख सेटों की थोक खरीद की जा रही है. *अगस्त 2023* से ये वर्दी जवानों को मिलने लगेगी.

विभा (कंटेट एडिटर, खबर4इंडिया-आशा लक्ष्य)
विभा (कंटेट एडिटर, खबर4इंडिया-आशा लक्ष्य)https://www.khabar4india.com
विभा, खबर4इंडिया और हिंदी साप्ताहिक समाचार आशा लक्ष्य की कंटेंट एडिटर हैं। खबर4इंडिया का व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने हेतु दिए गए लिंक का इस्तेमाल करें https://chat.whatsapp.com/BMNjNQpHZveBAPiyqwQIAO इस समाचार से जुड़ी शिकायत एवं सुझाव हेतु 9205441184 पर सम्पर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सुल्तानपुर कप्तान के एक्शन के बाद हरकत में आई पुलिस, गोवंश के अपहरण के मामले में देर रात मारी दबिश

*सुल्तानपुर ब्रेकिंग* कप्तान के एक्शन के बाद हरकत में आई पुलिस, गोवंश के अपहरण के मामले में देर रात मारी दबिश, पुलिस बदमाशों में मुठभेड़,...

सुल्तानपुर:प्रसासन का चला बुलडोजर चारागाह और नवीन परती की जमीन पर मचा हा हा कार

सुल्तानपुर:प्रसासन का चला बुलडोजर चारागाह और नवीन परती की जमीन पर मचा हा हा कार ब्यूरो चीफ अमरजीत पांन्डेय मोतिगरपुर सुलतानपुर माननीय हाईकोर्ट के बेदखली...

सुल्तानपुर रात के अंधेरे में पंचायत भवन में महिला के साथ आपत्तिजनक हालत में मिला युवक

रात के अंधेरे में पंचायत भवन में महिला के साथ आपत्तिजनक हालत में मिला युवक रात के अंधेरे में पंचायत भवन में महिला के साथ...

सुल्तानपुर पुलिस लाइन में “पुलिस झण्डा दिवस” का आयोजन

*पुलिस लाइन में “पुलिस झण्डा दिवस” का आयोजन...* ब्यूरो चीफ अमरजीत पांन्डेय सुल्तानपुर:-“पुलिस झंडा दिवस” के अवसर पर पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा द्वारा रिजर्व...