Sunday, November 27, 2022
Tel: 9990486338
Home Latest News लखीमपुर खीरी: विपिन कुमार मिश्र ने संभाला जिला जेल के वरिष्ठ जेल...

लखीमपुर खीरी: विपिन कुमार मिश्र ने संभाला जिला जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक का पदभार

लखीमपुर खीरी: अलीगढ़और गौतमबुद्धनगर जिला कारागार के सबसे प्रिय जेल अधीक्षकों में से एक रहे विपिन कुमार मिश्रा को शासन ने अब लखीमपुर खीरी जिला कारागार का वरिष्ठ जेल अधीक्षक बनायाहै। उन्होंने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। विपिन कुमार मिश्र नोएडा, गाजियाबाद, बागपत, अलीगढ़ के अलावा कई अन्य जेलों के भी जेल अधीक्षक/वरिष्ठ जेल अधीक्षक रह चुके हैं।

गौतमबुद्धनगर जिला कारागार में किए कई काम

विपिन कुमार द्वारा नोएडा जेल में सर्विस के दौरान कई अहम काम किए गए हैं। इनमें कैदियों के शिक्षा, कैदियों के लिए हुनर सिखाने की सुविधाएं, कैदियों के लिए स्किल डेवेलपमेंट से जुड़ी चीजें आदि शामिल हैं। बतौर वरिष्ठ जेल आधीक्षक जिला कारागार नोएडा में वह कैदियों की पहली पसंद थे।

 

विपिन कुमार मिश्र (वरिष्ठ जेल अधीक्षक, जिला कारागार, लखीमपुर खीरी)

कैदियों को रखते हैं अवसाद मुक्त

बता दें कि विपिन कुमार मिश्रा अपने शीर्ष व अधीनस्थ अधिकारियों के साथ मिलकर हमेसा यही प्रयास करते थे कि कैदी अपराध का रास्ता छोड़कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ें और वह इसके लिए तमाम प्रकार की योजानाओं पर कार्य करते थे जिनमें जेल का रेडियो कार्यक्रम ‘हेलो फरमाइश’, कैदियों के हुनर को निखारने का कार्यक्रम ‘अद्भुत कलाकार, बिहाइंड दि बार’ जैसे कार्यक्रम विभिन्न एनजीओ की मदद से चलाया जिसकी जमकर सराहना की गई।

इसके अलावा  कैदियों को अवसाद में जाने से रोकने के लिए कई तरह के कार्य विपिन कुमार मिश्र द्वारा किए गए हैं। इनमें कैदियों को सिलाई कढ़ाई सीखाने से लेकर कैदियों के लिए उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते रहते थे।

अलीगढ़ जेल में भी किए कई काम

अलीगढ़ जेल का वरिष्ठ जेल अधीक्षक रहते हुए विपिन कमार मिश्र ने कई सराहनीय कार्य किए। भगवत भजन से लेकर पठन पाठन की सुविधा हो या भी जेल से बाहर निकलकर कैदियों को रोजगार से जुड़े कार्यों को सिखाने की बात हो, पढ़ाई लिखाई कम्प्यूटर शिक्षा की बात हो विपिन मिश्रा ने हर तरह के कार्यक्रम अलीगढ़ जेल के कैदियों के लिए चलाए।

 

बता दें कि विपिन कुमार मिश्र एक साफ छवि के जेल अधिकारी माने जाते हैं और उन्हें एक अच्छे स्वाभाव व मृदुभाषी अधिकारी माना जाता है। कैदी भी उनसे इतने घुल मिलकर रहते हैं जितना उनका परिवार। बहरहाल, लखीमपुर खीरी जेल के कैदियों की जिंदगी संवारने के लिए बतौर वरिष्ठ जेल अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र क्या कदम उठाते हैं यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

Avatar
ए. के. शुक्लाhttps://www.khabar4india.com
एके शुक्ला लगभग 5 वर्षों से मीडिया में सक्रिय हैं और खबर4इंडिया, खबर4यूपी के फाउंडर और संपादक हैं। शुक्ला कई समाचार चैनलों में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। शुक्ला बेखौफ और परिणाम की चिंता किए बिना जन सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करते रहे हैं। खबर4इंडिया का व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने हेतु दिए गए लिंक का इस्तेमाल करें https://chat.whatsapp.com/BMNjNQpHZveBAPiyqwQIAO इस समाचार से जुड़े शिकायत एवं सुझाव हेतु मो. न. 9990486338 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सुल्तानपुर कप्तान के एक्शन के बाद हरकत में आई पुलिस, गोवंश के अपहरण के मामले में देर रात मारी दबिश

*सुल्तानपुर ब्रेकिंग* कप्तान के एक्शन के बाद हरकत में आई पुलिस, गोवंश के अपहरण के मामले में देर रात मारी दबिश, पुलिस बदमाशों में मुठभेड़,...

सुल्तानपुर:प्रसासन का चला बुलडोजर चारागाह और नवीन परती की जमीन पर मचा हा हा कार

सुल्तानपुर:प्रसासन का चला बुलडोजर चारागाह और नवीन परती की जमीन पर मचा हा हा कार ब्यूरो चीफ अमरजीत पांन्डेय मोतिगरपुर सुलतानपुर माननीय हाईकोर्ट के बेदखली...

सुल्तानपुर रात के अंधेरे में पंचायत भवन में महिला के साथ आपत्तिजनक हालत में मिला युवक

रात के अंधेरे में पंचायत भवन में महिला के साथ आपत्तिजनक हालत में मिला युवक रात के अंधेरे में पंचायत भवन में महिला के साथ...

सुल्तानपुर पुलिस लाइन में “पुलिस झण्डा दिवस” का आयोजन

*पुलिस लाइन में “पुलिस झण्डा दिवस” का आयोजन...* ब्यूरो चीफ अमरजीत पांन्डेय सुल्तानपुर:-“पुलिस झंडा दिवस” के अवसर पर पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा द्वारा रिजर्व...