Thursday, September 29, 2022
Tel: 9990486338
Home Latest News करुण कुमार का लेख: शुरू हुआ भारतीय क्रिकेट का हार्दिक युग  

करुण कुमार का लेख: शुरू हुआ भारतीय क्रिकेट का हार्दिक युग  

“लोग कहते हैं कि सभी श्रेष्ठ चीजें समय के साथ खत्म हो जाती हैं  लेकिन मुंबई इंडियंस मेरे दिल में हमेशा मौजूद रहेगी, उसके साथ बिताए पल मैं कभी नहीं भुला सकता।“ ये भावुक शब्द हार्दिक पंड्या ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तब शेयर किए थे जब उन्हें इस सीजन के लिए मेगा ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस ने रिलीज कर दिया था। तब आईपीएल की सबसे कामयाब टीम को ये एहसास नहीं था कि उन्होंने क्या खो दिया है। मेगा ऑक्शन में नई नवेली टीम गुजरात टाइटन्स ने हार्दिक को ना सिर्फ लपका बल्कि टीम का कप्तान भी बना दिया। और वक्त की चाल देखिए- सबसे ज्यादा बार खिताब अपने नाम करने वाली मुंबई इंडियंस 10 टीमों में बिल्कुल फिसड्डी साबित हुई और सबसे निचले पायदान पर रहने को मजबूर हो गई जबकि पहली बार आईपीएल में उतरी गुजरात टाइटंस की टीम को हार्दिक पंडया ने अपनी कप्तानी में चैंपियन बना कर इतिहास रच दिया।

सबसे खास रहा पंड्या का लीड करने का कूल अंदाज जिसने पूरी टीम को एकजुट रखते हुए सबका बेस्ट सामने ला दिया। बिलकुल धोनी वाला अंदाज जिसकी वजह से माही विपरीत हालात में भी टीम को जीत दिलाते रहे। और अब यही खासियत हार्दिक पंड्या ने दिखाई है जिसके सभी मुरीद हो गए हैं।

गुजरात की मिट्टी में ही जन्मे हार्दिक ने गुजरात की धरती पर ही गुजरात की टीम को उसके आईपीएल डेब्यू में ही चैंपियन बनाकर टीम इंडिया की कप्तानी के लिए खुद को एक सॉलिड विकल्प के तौर पर पेश किया है। उन्होंने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से अपनी भूमिका और फिटनेस को लेकर उठ रहे हर सवाल का जवाब दे दिया है और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में तो अपने लाजवाब प्रदर्शन से ये भी जता दिया कि वो बड़े मैचों के खिलाड़ी हैं। हार्दिक ने फाइनल में पहले गेंदबाजी और फिर बल्लेबाजी में कमाल किया। उन्होंने चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिए जिसमें इस आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले जोस बटलर का विकेट भी शामिल था जिसने मैच को पूरी तरह गुजरात के पक्ष में ला दिया। इसके बाद हार्दिक ने थोड़े मुश्किल हो रहे हालात में 30 गेंद पर 34 रन की उपयोगी पारी खेली। उनकी रणनीति साफ थी, जिस पर से हार्दिक ने मैच के बाद पर्दा हटाया। उन्होंने कहा कि वो सही समय पर दिखाना चाहते थे कि उन्होंने कितनी मेहनत की है। वह यही दिन था। गेंदबाजी के लिहाज से उन्होंने सर्वश्रेष्ठ दिन के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बचा रखा था. सही लेंथ पर गेंद डालते रहने से और बल्लेबाज को शॉट खेलने के लिए मजबूर करने से कामयाबी मिलती ही है।

हार्दिक के ये शब्द और उनका प्रदर्शन उन आलोचकों के मुंह पर करारा तमाचा है जिन्होंने उनकी फिटनेस को लेकर बेवजह सवाल उठाए थे। पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद जिस खिलाड़ी की सबसे ज्यादा आलोचना हुई थी वो हार्दिक ही थे। टीम इंडिया पर यह आरोप लगा था कि अनफिट होने के बावजूद उन्हें टीम में रखा गया। हालांकि टूर्नामेंट में हार्दिक का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा था। उन्हें अगली सीरीज से बाहर कर दिया गया। इसके बाद हार्दिक ने घरेलू टूर्नामेंट में भी हिस्सा नहीं लिया जिस पर कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने उन्हें घमंडी करार दिया था। लेकिन जैसा कि महाकवि रामधारी सिंह दिनकर ने लिखा है- हीन मूल की ओर देख जगत गलत कहे या ठीक, वीर खींच कर ही रहते हैं इतिहासों में लीक। आलोचना के इस दौर में हार्दिक इतिहास रचने और धमाकेदार वापसी की तैयारियों में जुटे रहे।

गुजरात टाइटंस आईपीएल की नई टीम बनी और उसने हार्दिक को कप्तान चुनकर सबको चौंका दिया। लेकिन हार्दिक तो इसी मौके की तलाश में थे। आईपीएल तो क्या, किसी भी घरेलू मैच में कप्तानी का कोई अनुभव नहीं होने के बावजूद उन्होंने हेड कोच आशीष नेहरा के साथ मिलकर अपनी कोर टीम तैयार की और लीग राउंड में लगातार तीन जीत के साथ शुरुआत करते हुए तहलका मचा दिया। हार्दिक ने  मैदान पर शांत रहकर खिलाड़ियों से बेस्ट निकलवाया। धोनी को अपना आइडल और बड़ा भाई मानने वाले हार्दिक ने उन्हीं की तरह अपनी टीम पर भरोसा किया और लगातार बदलाव नहीं किए। खुद लोअर ऑर्डर से मिडल ऑर्डर में आ गए जबकि मैच फिनिश करने के लिए डेविड मिलर, राहुल तेवतिया और राशिद खान पर ज्यादा भरोसा किया। गेंदबाजी में हार्दिक लगातार रोटेशन करते रहे और लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, राशिद खान के साथ मिलकर सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण तैयार करने में कामयाब रहे।

गुजरात के प्रदर्शन से सभी हैरान थे। हार्दिक की टीम 14 में से 10 मैच जीत कर प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रही। उसके बाद पहले क्वालिफायर में राजस्थान को हराया और फिर फाइनल में इसी टीम को करारी शिकस्त दी।

आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर हार्दिक ने टूर्नामेंट के दौरान काफी संयमित बल्लेबाजी की और कुल 487 रन के साथ अपनी टीम के टॉप स्कोरर रहे जबकि टूर्नामेंट में उनसे ज्यादा रन सिर्फ तीन खिलाड़ियों जोस बटलर, केएल राहुल और क्विंटन डि कॉक ने ही बनाए। बतौर कप्तान भी हार्दिक काफी शांत नजर आए जिसके बारे में उन्होंने फाइनल के बाद कहा, “मेरे लिए टीम सबसे अहम है। मैं हमेशा से ऐसा ही रहा हूं। अगर मेरा प्रदर्शन सबसे खराब हो लेकिन टीम जीत रही हो तो मुझे चलेगा. मेरे लिए 160 की स्ट्राइक रेट से ज्यादा अहम टीम का जीतना है। मेरे लिए टीम सबसे ऊपर है।”

हार्दिक ने आईपीएल में अपनी कप्तानी और अपने प्रदर्शन से दिखा दिया है कि वो जरुरत के हिसाब से अपनी बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी में बदलाव कर सकते हैं और धोनी की तरह शांत चित्त रहते हुए विरोधी टीमों को घुटने टेकने पर मजबूर कर सकते हैं। इस लिहाज से कप्तानी में भारत को एक और विकल्प मिल गया है और हार्दिक की दावेदारी अब रोहित शर्मा के बाद केएल राहुल, ऋषभ पंत, बुमराह और श्रेयस अय्यर से भी ज्यादा मजबूत होती दिखाई दे रही है। माना जा रहा है कि हार्दिक, जो 11 अक्टूबर को अपना 29वां जन्मदिन मनाएंगे, जल्दी ही टीम इंडिया की कमान संभालते दिख सकते हैं। फिलहाल, फैंस आईपीएल में उनकी ऐतिहासिक जीत का जश्न मना रहे हैं और साथ ही आगे के लिए दे रहे हैं ‘हार्दिक’शुभकामनाएं ।

रेहान खान (असिस्टेंट ब्यूरो चीफ-सुल्तानपुर, खबर4इंडिया एवं आशा लक्ष्य)
रेहान खान (असिस्टेंट ब्यूरो चीफ-सुल्तानपुर, खबर4इंडिया एवं आशा लक्ष्य)
रेहान खान खबर4इंडिया एवं आशा लक्ष्य के सुल्तानपुर जनपद के असिस्टेंट ब्यूरो चीफ हैं। खबर4इंडिया का व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने हेतु दिए गए लिंक का इस्तेमाल करें https://chat.whatsapp.com/BMNjNQpHZveBAPiyqwQIAO इस समाचार से जुड़े शिकायत एवम सुझाव हेतु 9205441184 पर सम्पर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में व्यापार बन्धु की बैठक हुई आयोजित।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में व्यापार बन्धु की बैठक हुई आयोजित। सुलतानपुर 27 सितम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में...

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु की बैठक हुई सम्पन्न।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु की बैठक हुई सम्पन्न। सुलतानपुर 27 सितम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में...

डीएम की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा एवं किसान क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा बैठक हुई आयोजित।

डीएम की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा एवं किसान क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा बैठक हुई आयोजित। सुलतानपुर 27 सितम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में...

सुल्तानपुर-शातिर बदमाश जगनारायण उर्फ जग्गा की एक करोड़ 30 लाख की संपत्ति हुई कुर्क।

सुल्तानपुर-शातिर बदमाश जगनारायण उर्फ जग्गा की एक करोड़ 30 लाख की संपत्ति हुई कुर्क। लूट एवं हत्या के दर्जन भर से अधिक मुकदमे रहे...