Thursday, September 29, 2022
Tel: 9990486338
Home Latest News मुरादाबाद: वरिष्ठ जेल अधीक्षक डॉ. वीरेश राज शर्मा को मिलेगा गोल्ड मेडल,...

मुरादाबाद: वरिष्ठ जेल अधीक्षक डॉ. वीरेश राज शर्मा को मिलेगा गोल्ड मेडल, DG जेल करेंगे सम्मानित

मुरादाबाद: अपनी बेहतर सेवाओं की वजह से गाजियाबाद, नोएडा, सहारनपुर, अलीगढ़ जैसे अति संवेदनशील जिला कारागारों में सेवा दे चुके डॉक्टर वीरेश राज शर्मा ने एक बार फिर से उत्तर प्रदेश शासन व आलाधिकारियों का ध्यान अपनी तरफ खीचा है। मौजूदा समय में मुरादाबाद जिला कारागार के वरिष्ठ जेल अधीक्षक के तौर पर सेवा दे रहे डॉक्टर वीरेश राज शर्मा को गणतंत्र दिवस के अवसर पर डीजी जेल आनंद कुमार द्वारा गोल्ड मेडल दिया जाएगा।


महानिदेशक (जेल) द्वारा जारी किए गए अधिसूचना के मुताबिक, सिर्फ मुरादाबाद के वरिष्ठ जेल अधीक्षक डॉक्टर वीरेश राज शर्मा को ही नहीं बल्कि जेलर मृत्युंजय कुमार पांडेय को भी प्रशंसा चिन्ह (गोल्ड) से सम्मानित किया जाएगा। दोनों ही अधिकारियों ने जब से मुरादाबाद जेल की कमान संभाली है तभी से जेल में सब कुछ ठीक चल रहा है।

 

 

डॉक्टर वीरेश राज शर्मा को जिला कारागार मुरादाबाद का वरिष्ठ जेल अधीक्षक का जिम्मा दिया गया जब कोरोना महामारी अपने पीक पर थी। लोग परेशान थे, ऐसे में कैदियों को कोरोना के संक्रमण से बचाने की मुख्य जिम्मेदारी वरिष्ठ जेल अधीक्षक डॉक्टर वीरेश राज शर्मा के कंधों पर थी। डॉक्टर शर्मा ने भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए कोरोना से जंग के दौरान कैदियों को प्रोत्साहित करते रहे, उन्हें कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवाते रहे साथ ही साथ जिला कारागार में बंद प्रत्येक कैदी को वैक्सिनेटेड कराया।

बता दें कि डॉक्टर वीरेश राज शर्मा सुधारात्मक कार्यवाई में यकीन रखते हैं। उनका मानना है कि जो शख्स जेल आया हुआ है वह विपरीत परिस्थितियों में और समय के कुचक्र की वजह से जेल आता है। हम उसे सामाज की मुख्यधारा से जुड़ने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।

कैदियों के हितों के लिए तत्पर रहते हैं डॉक्टर शर्मा

डॉक्टर वीरेश राज शर्मा हर वह काम करने के लिए तैयार रहते हैं जो कैदियों के हित में होती हैं। वह अक्सर गरीब कैदियों की मदद ऑफ रिकॉर्ड करते हैं। जेल में जब कभी जज आते हैं तो वह ऐसे कैदियों के रिहाई की जरूर अपील करते नजर आते हैं जो गरीब व कमजोर होते हैं।

गाजियाबाद जेल में किया था ये बड़ा काम

अक्सर विपरीत परिस्थितियों में लोग जेल जाते है लेकिन जेल की बड़ी बड़ी दीवारों के पीछे उन्हें वह चीजें नहीं मिल पाती जो उनके रोजमर्रा की जिंदगी में उनके लिए सहायक हो। ऐसे में बॉडी बिल्डर्स के प्रोफेशन से जुड़े लोगों को जेल में दिक्कतें होती हैं क्योंकि उनके एक्सरसाइज करने की चीजें जेल में इसलिए नहीं मिल पाती क्योंकि वह भारी होते हैं और कैदी एक दूसरे के साथ झड़प में उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ कैदी गाजियाबाद जिला कारागार (डासना जेल) में छिप छिपकर जिम करते थे। मामले की जानकारी होने पर तत्कालीन जेल अधीक्षक डॉक्टर वीरेश राज शर्मा ने कैदियों के हौसलों को पंख दी।

आज नतीजा यह है कि यूपी के यूपी के सभी जेलों में व्यायामशाला/जिमखाना का एक अलग से बैरक है। इतना ही नहीं डॉक्टर वीरेश राज शर्मा ने गाजियाबाद जिला कारागार का अधीक्षक रहते हुये वहां होने वाले सभी मैन्युअल कार्यों को कम्प्यूटरीकृत कराया।

डॉक्टर शर्मा गाजियाबाद के बाद जिला कारागार गौतमबुद्धनगर का भी जेल अधीक्षक के तौर पर कार्य संभाला व यहां पर भी उन्होंने गाजियाबाद जेल की ही तरह काम किया। इसके बाद अलीगढ़, सहारनपुर होते हुए फिलहाल मुरादाबाद जेल के वरिष्ठ अधीक्षक के रूप में सेवा दे रहे हैं।

Avatar
ए. के. शुक्लाhttps://www.khabar4india.com
एके शुक्ला लगभग 5 वर्षों से मीडिया में सक्रिय हैं और खबर4इंडिया, खबर4यूपी के फाउंडर और संपादक हैं। शुक्ला कई समाचार चैनलों में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। शुक्ला बेखौफ और परिणाम की चिंता किए बिना जन सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करते रहे हैं। खबर4इंडिया का व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने हेतु दिए गए लिंक का इस्तेमाल करें https://chat.whatsapp.com/BMNjNQpHZveBAPiyqwQIAO इस समाचार से जुड़े शिकायत एवं सुझाव हेतु मो. न. 9990486338 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में व्यापार बन्धु की बैठक हुई आयोजित।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में व्यापार बन्धु की बैठक हुई आयोजित। सुलतानपुर 27 सितम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में...

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु की बैठक हुई सम्पन्न।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु की बैठक हुई सम्पन्न। सुलतानपुर 27 सितम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में...

डीएम की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा एवं किसान क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा बैठक हुई आयोजित।

डीएम की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा एवं किसान क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा बैठक हुई आयोजित। सुलतानपुर 27 सितम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में...

सुल्तानपुर-शातिर बदमाश जगनारायण उर्फ जग्गा की एक करोड़ 30 लाख की संपत्ति हुई कुर्क।

सुल्तानपुर-शातिर बदमाश जगनारायण उर्फ जग्गा की एक करोड़ 30 लाख की संपत्ति हुई कुर्क। लूट एवं हत्या के दर्जन भर से अधिक मुकदमे रहे...