Friday, May 14, 2021
Tel: 9990486338
Home उत्तर प्रदेश कोरोना से मौत पर ग्रामीणों को अंतिम संस्कार के लिए मिलेंगे 5000...

कोरोना से मौत पर ग्रामीणों को अंतिम संस्कार के लिए मिलेंगे 5000 रुपए

कोरोना से मौत पर अंतिम संस्कार के लिए ग्रामीणों को मिलेंगे 5000 रुपये

गोरखपुर: कोरोना से बचाव और संक्रमित लोगों के इलाज के लिए हर जतन करने में जुटी योगी सरकार संकट की घड़ी में मदद की पहल कर रही है। सरकार की प्राथमिकता संक्रमण से लोगों के जीवन को बचाने की है। फिर भी कोई अनहोनी हो जाए तो प्रभावित परिवार की हर तरह से मदद की जाएगी।

ऐसी ही एक पहल में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के निधन पर राज्य सरकार मृतक के अंतिम संस्कार के लिए परिवार के व्यस्क सदस्य को 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देगी। सरकार ने जिलाधिकारियों एवं जिला पंचायत राज अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना संक्रमण से मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार आर्थिक कारणों से किसी भी दशा में प्रभावित ना होने पाए।

पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के शासनादेश पर अमल कराने के लिए गोरखपुर में जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने तैयारी पूरी कर ली है। उन्होंने पंचायती राज विभाग के एकाउटेंट के मोबाइल नम्बर 945319579 पर आवेदन वाट्सअप करने की अपील की है, ताकि तत्काल उसका ग्राम सचिव एवं एडीओ पंचायत द्वारा सत्यापन करा जरूरतमंद के खाते में या नगद 5 हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जा सके।

इन्हें मिलेगी तत्काल सहायता

कोविड के संक्रमण से मृत्यु होने की दशा में अंतिम संस्कार के लिए तत्काल सहायता धनराशि 5 हजार रुपये दी जाएगी। शर्त है कि कोविड संक्रमण से मृत्यु में यदि परिवार के लोग अंतिम संस्कार में सहयोग नहीं कर पाने की स्थिति में होंगे तो ग्राम पंचायत इस धनराशि से शव का दाह संस्कार करेगी। धनराशि पंचम राज्य वित्त आयोग से व्यय की जाएगी। अंतिम संस्कार के लिए धनराशि दिए जाने की कार्यवाही के लिए ग्राम पंचायत सचिव, एडीओ पंचायत, ग्राम पंचायत के प्रशासक का दायित्व निर्वहन करने वाले अधिकारी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी अधिकृत किए गए हैं।

कोविड संक्रमित की अंत्येष्टि के लिए स्थान चिन्हित करें

डीपीआरओ ने शासन की गाइडलाइन के मुताबिक गांवों में सामान्य व्यक्तियों की अंत्येष्टि के लिए चिन्हित स्थान से कुछ दूरी पर कोविड से मृत व्यक्तियों की अंत्येष्टि के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए है। चिन्हित स्थान पर गांव में कोविड से मृत व्यक्तियों की अंत्येष्टि कराने के निर्देश हैं। अंत्येष्टि व क्रियाकर्म के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने जैसे पीपीई किट, हैंड ग्लव्स, मास्क आदि का प्रयोग करना होगा।

बिपिन द्विवेदी
बिपिन द्विवेदीhttps://www.khabar4india.com
बिपिन द्विवेदी खबर4इंडिया के कॉपी एडिटर हैं और रिपोर्टिंग भी करते हैं। इस समाचार से जुड़े शिकायत एवं सुझाव हेतु 9990486338 पर सम्पर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सुल्तानपुर-जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी उदय शंकर सिंह का कोविड-19 से हुआ निधन

जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी उदय शंकर सिंह का कोविड-19 के संक्रमण से हुआ निधन।   जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी उदय शंकर सिंह...

कोविड को ध्यान में रखते हुए मनाई गई भगवान परशुराम जयंती गूजे खूब जय कारे

ब्यूरो चीफ अमरजीत पांडे दोस्तपुर के गोशैसिंहपुर क्षेत्र में शुक्रवार को परशुराम जयंती मनाई गई। लोगों ने भगवान परशुराम के चित्र पर माल्यार्पण कर खूब...

सुल्तानपुर-हावड़ा हरिद्वार एक्सप्रेस में अधेड़ की हुई मौत , सुल्तानपुर जंक्शन में जांच में मृतक निकला कोविड-19 पॉजिटिव

हावड़ा से हरिद्वार जा रही एक्सप्रेस ट्रेन में मृत मिला एक व्यक्ति , जांच में कोविड-19 की हुई पुष्टि। सुल्तानपुर जंक्शन पर ट्रेन में हुई...

सुल्तानपुर-गोवंशो के कटे हुए मिले धड़ , सूचना पर पहुंची पुलिस

गोवंशो के कटे हुए धड़ मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप सूचना पर पहुंची पुलिस घटना की कर रही जांच। ग्रामीणों के अनुसार गोवंश की हत्या...