Thursday, September 29, 2022
Tel: 9990486338
Home उत्तर प्रदेश मेरठ: चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त, स्थिति नियंत्रण से बाहर

मेरठ: चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त, स्थिति नियंत्रण से बाहर

मेरठ: कोरोना महामारी के बीच मेरठ में चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त और स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है। तमाम कोशिशों और दावों के बावजूद अस्पतालों से लेकर प्लांट तक ऑक्सीजन के लिए मारामारी है।

क्या सरकारी क्या निजी अस्पतालों के बाहर हाथों में ऑक्सीजन और व्हील चेयर पर मरीज नजर आए तो कुछ मरीज फर्श पर तड़पते और उनके तीमारदार लाचार दिखे। उधर इस महामारी के बीच एम्बुलेंस चालको की लापरवाही देखने को मिल रही है। चालक बिना पीपीई किट पहने मरीजो को लेकर अस्पताल पहुँच रहे हैं। ऐसे में संक्रमण के फैलने का खतरा है।
ये तस्वीरें मेरठ के लाला लाजपत राय अस्पताल की हैं, जहां मरीजो और तीमारदारों का हाल बेहाल है। तीमारदार खुद अपने कांधे पर ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने जा रहे हैं तो मरीजो को स्ट्रेचर तक उपलब्ध नही है,इतना ही नही एक एक बेड पर दो दो मरीज तड़प रहे हैं।
कुछ मरीजो को फर्श पर लिटाकर इलाज दिया जा रहा है। वहीं हालात अब नियंत्रण से बाहर होते दिख रहे हैं। आलम ये है कि मेरठ मेडिकल की इमरजेंसी वार्ड में आने वाले कोरोना के मरीजो की संख्या इतनी ज्यादा है कि अब मेडिकल कॉलेज की नई इमरजेंसी वार्ड को भी कोविड वार्ड बना दिया गया है। मेडिकल प्रिंसिपल ने अपील की है कि जिला अस्पताल या अन्य अस्पताल कोरोना के मरीजो को अपने यहां एडमिट करें तो लोड कम हो जायेगा।

मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में हाल बेहाल है। न वेंटिलेटर खाली हैं और न ही ऑक्सीजन वाले बेड। भर्ती कराने के लिए मरीजों की तीमादारों को एंबुलेंस में ही घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। मेडिकल कॉलेज से जिला अस्पताल ही नहीं। निजी मेडिकल कॉलेज और प्राइवेट अस्पतालों में मेरठ के अलावा पड़ोसी जिले के मरीजों की भी भरमार है। ऊपर से ऑक्सीजन की कमी ने दोहरी मार दी है।

होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों के लिए भी ऑक्सीजन की कमी है। ऑक्सीजन प्लांट पर लोगों की लंबी कतारें हैं और वे दोगुने-तीन गुने दामों में सिलिंडर लेने को तैयार हैं। अस्पताल हो या प्लांट, तीमारदारों को जहां ऑक्सीजन मिलने की उम्मीद दिखती है, लोग स्कूटी, साइकिल, रिक्शा और ठेले में ही लेने पहुंच रहे हैं।

Avatar
ए. के. शुक्लाhttps://www.khabar4india.com
एके शुक्ला लगभग 5 वर्षों से मीडिया में सक्रिय हैं और खबर4इंडिया, खबर4यूपी के फाउंडर और संपादक हैं। शुक्ला कई समाचार चैनलों में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। शुक्ला बेखौफ और परिणाम की चिंता किए बिना जन सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करते रहे हैं। खबर4इंडिया का व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने हेतु दिए गए लिंक का इस्तेमाल करें https://chat.whatsapp.com/BMNjNQpHZveBAPiyqwQIAO इस समाचार से जुड़े शिकायत एवं सुझाव हेतु मो. न. 9990486338 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में व्यापार बन्धु की बैठक हुई आयोजित।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में व्यापार बन्धु की बैठक हुई आयोजित। सुलतानपुर 27 सितम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में...

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु की बैठक हुई सम्पन्न।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु की बैठक हुई सम्पन्न। सुलतानपुर 27 सितम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में...

डीएम की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा एवं किसान क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा बैठक हुई आयोजित।

डीएम की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा एवं किसान क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा बैठक हुई आयोजित। सुलतानपुर 27 सितम्बर/जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में...

सुल्तानपुर-शातिर बदमाश जगनारायण उर्फ जग्गा की एक करोड़ 30 लाख की संपत्ति हुई कुर्क।

सुल्तानपुर-शातिर बदमाश जगनारायण उर्फ जग्गा की एक करोड़ 30 लाख की संपत्ति हुई कुर्क। लूट एवं हत्या के दर्जन भर से अधिक मुकदमे रहे...