Sunday, April 18, 2021
Tel: 9990486338
Home उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने किसानों के लिए बनाए 6,000 गेहूं खरीद केंद्र

योगी सरकार ने किसानों के लिए बनाए 6,000 गेहूं खरीद केंद्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गेहूं खरीद की प्रक्रिया ने रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना के बावजूद पांच दिन में खरीद केंद्रों पर 1343.98 मी.टन गेहूं की खरीद की गई है। जबकि गेहूं की क्रमिक ख़रीद का आँकड़ा 1398.93 मी. टन पहुँच गया है।

प्रदेश के 6000 खरीद केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल के साथ किसानों को पीने के पानी और बैठने के लिए छायादार स्‍थान समेत अन्‍य जरूरी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जा रही हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने जिलाधिकारी समेत अन्‍य अफसरों को खरीद केंद्रों का दौरा कर किसानों की सुविधाओं की नियमित निगरानी करने के निर्देश जारी किए हैं।

खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने गेहूं खरीद के लिए खास तौर से तैयारी की है। राज्य सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये तय किया है । राज्‍य सरकार ने खरीद केंद्रों पर ऑक्सीमीटर, इफ्रारेड थर्मामीटर की व्यवस्था उपलब्‍ध कराने के निर्देश भी अफसरों को दिए हैं । खरीद केंद्रों पर पहुंचने वाले हर किसान का तापमान चेक किया जा रहा है।

खरीद केंद्रों पर भीड़ न इकट्ठी हो इसके लिए राज्‍य सरकार ने पहले से ही आन लाइन रजिस्ट्रेशन कराने के व्‍यवस्‍था की है। टोकन नंबर के हिसाब से किसान अपनी बारी आने पर खीद केंद्र पहुंच कर गेहूं बेच सकेंगे। इससे खरीद केंद्रों पर भीड़ नहीं लगेगी। योगी सरकार किसानों को उनके खेत के 10 किमी के दायरे में खरीद केंद्र उपलब्‍ध करा रही है, ताकि किसानों को गेहूं बेंचने के लिए ज्‍यादा दूरी तय न करनी पड़े। राज्‍य सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए तय किया है कि जब तक किसान गेहूं लेकर खरीद केंद्र पर आते रहेंगे तब तक गेहूं खरीद होती रहेगी।

गौरतलब है कि चार साल के कार्यकाल में राज्‍य सरकार ने 33 लाख से ज्‍यादा गेहूं किसानों की फसल के लिए रिकार्ड 29017.45 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।
योगी सरकार ने चार साल में प्रदेश के धान और गेहूं किसानों को अब तक के सबसे अधिक भुगतान का रिकार्ड बनाया है। गेहूं किसानों को भुगतान के मामले में भी योगी सरकार ने पिछली सरकारों को बहुत पीछे छोड़ दिया है। धान खरीद के मामले में भी योगी सरकार ने नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है।

राज्‍य सरकार ने 2553804 धान किसानों को 23328.80 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है, जो कि प्रदेश में अब तक का रिकार्ड है । आंकड़ों के मुताबिक योगी सरकार ने चार साल के कार्यकाल में 3345065 किसानों से कुल 162.71 लाख मी. टन गेहूं की खरीद की । प्रदेश में सबसे ज्‍यादा 24256 क्रय केंद्रों के जरिये खरीदे गए गेहूं के लिए राज्‍य सरकार ने किसानों को कुल 29017.71 करोड़ रुपये का रिकार्ड भुगतान किया है।

गौरव शर्मा
गौरव शर्माhttps://www.khabar4india.com
गौरव शर्मा खबर4इंडिया के कॉपी एडिटर हैं और रिपोर्टिंग भी करते हैं। इस समाचार से जुड़े शिकायत एवं सुझाव हेतु 9990486338 पर सम्पर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सुल्तानपुर-बढ़ते संक्रमण में गोमती मित्रों ने रखा स्वच्छता का ध्यान फिर किया श्रमदान-विनोद सेठ

बढ़ते संक्रमण में गोमती मित्रों ने रखा स्वच्छता का ध्यान,किया श्रमदान--विनोद सेठ   यूं तो रविवार गोमती मित्र मंडल परिवार के साप्ताहिक श्रमदान का दिन होता...

सुल्तानपुर: लोग साथ दें, वादा नही विकास करूंगा- बुद्धिराम गौतम (जिला पंचायत प्रत्याशी वार्ड नं. 10)

सुल्तानपुर: पंचायत चुनाव के लिए 19 अप्रैल को मतदान होंगे। लेकिन अंतिम समय तक सभी प्रत्याशी जी जान लगा रहे हैं। इसी क्रम में...

सुल्तानपुर-पंचायत चुनाव में खलल डालने की कोशिश हुई नाकाम , पुलिस ने प्रत्याशी पति के पास से अवैध शराब और असलहे किए बरामद

* पंचायत चुनाव में खलल डालने की प्रत्याशी पति कि हसरत रह गयी अधूरी, कुड़वार एसओ ने सूचना पर छापेमारी कर हिरासत में मौके...

फेक एम्बुलेंस प्रकरण: 48 घंटे की पुलिस रिमांड पर मुख्तार अंसारी का गुर्गा राजनाथ

लखनऊ/बाराबंकी। एंबुलेंस प्रकरण में जिला कारागार में निरुद्ध मुख्तार अंसारी के गुर्गे राजनाथ को पुलिस ने 48 घंटे की रिमांड पर लिया है। सुबह...