Sunday, July 5, 2020
Tel: 9990486338
Home विदेश ना'पाक मंसूबों की किताब 'ग्रीन बुक', थू है तुझ पर पाकिस्तान !

ना’पाक मंसूबों की किताब ‘ग्रीन बुक’, थू है तुझ पर पाकिस्तान !

नई दिल्ली (खबर4इंडिया): पाकिस्तान सेना ने अपनी समर नीति की अवधारणा जाहिर करने वाली इस साल की ग्रीन बुक जारी कर दी है जिसमें भारतीय सेना के खिलाफ भारतीय लोगों में मनौवैज्ञानिक युद्ध छेड़ने की सिफारिश की गई है। इस पुस्तक में पाकिस्तानी सेना ने पाकिस्तान की पुरानी बात दुहराई है कि जम्मू कश्मीर परमाणु युदध का ज्वलंत क्षेत्र बन सकता है जिस पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ध्यान देना चाहिये।

इस पुस्तक में पाकिस्तानी सेना के आला अधिकारियों के निबंध होते हैं जिनसे उनकी मानसिक सोच का खुलासा होता है। घ्रीन बुक में कहा गया है कि पिछले साल 26 फरबरी को पाकिस्तान के बालाकोट पर भारतीय वायुसेना द्वारा किये गए हवाई हमले और पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर के अनुच्छेद 370 को एकपक्षीय तौर पर निरस्त करने के फैसले का इस क्षेत्र की भू राजनीति पर स्थायी असर पडेगा।

हालांकि पुस्तक में यही कहा गया है कि जम्मू कश्मीर में भारतीय सेना की उत्पीडक कार्रवाई से भारतीय जनता को अवगत कराए लेकिन इसका मतलब यही निकाला जा सकता है कि पाकिस्तानी सेना भारत में मनोवैज्ञानिक युद्ध छेडने की रणनीति पर चल रही है। पाकिस्तान की रणनीति है कि किसी तरह जम्मू कश्मीर में भारतीय सेना का मनोबल तोडा जाए।

पाक सेना ने कहा है कि भारतीय सेना ने बालाकोट पर गैर जरूरी हमला किया और बाद में जम्मू कश्मीर को गैर कानूनी तौर पर अपने देश में विलय कर लिया। पाक सेना के मुताबिक ये दोनों घटनाएं पूरे इलाके की भू राजनीति पर गहरा असर डालेगी। पाक सेना के मुताबिक ये दोनों घटनाएं पिछले साल की दो अहम घटनाएं थीं। ग्रीन बुक में इन दोनों घटनाओं का पूरे इलाके पर पडने वाले असर की समीक्षा की गई है।

ग्रीन बुक का प्रकाशन पाकिस्तानी सेना के जनरल मुख्यालय द्वारा हर साल किया जाता है । इस पुस्तक को सार्वजनिक नहीं किया जाता ह लेकिन इसके कुछ अंश पाकिस्तान के राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी किये जाते हैं।

Avatar
ए. के. शुक्लाhttp://www.khabar4india.com
एके शुक्ला लगभग 5 वर्षों से मीडिया में सक्रिय हैं और खबर4इंडिया, खबर4यूपी और भड़ास4नेता के फाउंडर और संपादक हैं। शुक्ला कई समाचार चैनलों में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। शुक्ला बेखौफ और परिणाम की चिंता किए बिना जन सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करते रहे हैं। शुक्ला से कोई भी बेहिचक मोबाइल नंबर 9990486338 पर सम्पर्क कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रायबरेली: स्थानीय प्रशासन व वन विभाग की मिलीभगत से पेड़ो की कटान चरम पर

रायबरेली से महताब अहमद की रिपोर्ट भारत सरकार एक ओर जहां धरती को हरा भरा रखने के लिए एकं जुलाई से वरक्षारोपन का अभियान चलाकर...

सुल्तानपुर: सरैया बाजार में नवजात बच्ची सड़क किनारे पड़ी मिली

सुल्तानपुर: सरैया बाजार में नवजात बच्ची सड़क किनारे पड़ी मिली ✍️ रिपोर्ट श्याम जी त्रिपाठी रामजाने आज सुबह कादीपुर दोस्तपुर रोड पर सरैया मुस्तफाबाद के समीप...

सुल्तानपुर: डीज़ल पेट्रोल की बढ़ी क़ीमत पर धरना प्रदर्शन कर सौपा ज्ञापन

सुल्तानपुर: डीज़ल पेट्रोल की बढ़ी क़ीमत पर धरना प्रदर्शन कर सौपा ज्ञापन ✍️ रिपोर्ट श्याम जी त्रिपाठी रामजाने सुल्तानपुर - जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष...

सुल्तानपुर: वर्षों से जिले में चल रहा मीटर घोटाला, गहरी है जड़े

सुल्तानपुर: वर्षों से जिले में चल रहा मीटर घोटाला, गहरी है जड़े श्याम जी त्रिपाठी रामजाने की रिपोर्ट सुुुलतानपुर बिजली विभाग ने मीटर घोटाले...
%d bloggers like this: