Home रिलेशनशिप प्यार क्या है? What is Love ?

प्यार क्या है? What is Love ?

वक़्त के साथ प्यार की ‘शुरुवात’ वाला एहसास बदलने लगता है। और अब ये एहसास पहले से गहरा, मजबूत, होने लगता है- अब आप उनसे प्यार करने लगे हैं।

निष्कर्ष ये है कि प्यार अलग अलग चरणो में विकसित होता है। पहले शारीरिक आकर्षण का दीवानापन, फिर स्वप्नलोक, फिर मजबूत लगाव और उसके बाद दौर आता है गहरे प्यार का जो अक्सर उम्र भर तक रहता है।

क्या आपको भी प्यार है?

जब आप किसी से प्यार करते हैं तो आप उस इंसान के बारे में हर समय सोचते रहते हैं। उनकी कि हुई हर बात आपको सही लगती है। प्यार का एहसास आपको सातवें आसमान जैसा महसूस करता है। लेकिन साथ ही ये आपको नर्वस भी कर सकता है।

आपको अपने प्रियतम को देख कर एक अजीब से कशिश महसूस होती है। आपकी मुस्कराहट रुकने का नाम नहीं लेती। जब आप उनसे मिलते हैं तो समझ नहीं आता कि क्या बात करें- आप ज़यादा बोलने कि कोशिश करते हैं उनका दिल जीतने के लिए। यदि ये सारी बातें कुछ जानी-पहचानी लगती हैं तो सम्भवतः आपको भी प्यार हुआ है!

प्यार के मानव मस्तिष्क पर असर के बारे में काफी रिसर्च हुई हैं। वैज्ञानिकों ने पाया कि कि जब कोई व्यक्ति प्यार में होता है तो उसके शरीर में एक ख़ास हार्मोन का प्रवाह बढ़ जाता है। इनमे से एक है ऑक्सीटोसिन, जिसे आम भाषा में ‘लव हार्मोन’ कहते हैं।

Avatar
ए. के. शुक्लाhttps://www.khabar4india.com
एके शुक्ला लगभग 5 वर्षों से मीडिया में सक्रिय हैं और खबर4इंडिया, खबर4यूपी और भड़ास4नेता के फाउंडर और संपादक हैं। शुक्ला कई समाचार चैनलों में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। शुक्ला बेखौफ और परिणाम की चिंता किए बिना जन सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करते रहे हैं। इस समाचार से जुड़े शिकायत एवं सुझाव हेतु मो. न. 9990486338 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सुल्तानपुर–कादीपुर में तैनात राजस्व निरीक्षक की लंभुआ में लुटेरों ने लूटी बाईक , एफ. आई. आर. दर्ज

तहसील कादीपुर में तैनात राजस्व निरीक्षक हरीराम के साथ हुई छिनैती , लुटेरों ने छीनी दोपहिया गाड़ी। घटना सुल्तानपुर जनपद के लंभुआ कोतवाली क्षेत्र के...

सुल्तानपुर–सपा कार्यकर्ताओं एवं पूर्व विधायक ने कादीपुर में कैंडल मार्च निकालकर हाथरस की मृतका को अर्पित किया श्रद्धांजलि

समाजवादी पार्टी विधानसभा क्षेत्र कादीपुर के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने हाथरस की घटना से आक्रोशित होकर कादीपुर नगर क्षेत्र में केण्डल मार्च निकालकर श्रद्धांजलि...

हाथरस कांड: सपाइयों पर पुलिस ने भांजी लाठियां, अखिलेश यादव ने कही ये बड़ी बात

हाथरस/लखनऊ: हाथरस में एक दलित बच्ची के के साथ गैंगरेप जैसी वारदात हो जाती है और स्थानीय पुलिस धाराओं के खेल में उलझी रहती...

हाथरस की बेटी का पुलिस ने जबरन शव का किया अंतिम संस्कार, क्या यह भाजपा का गुंडाराज है?

हाथरस की बेटी का पुलिस ने जबरन शव का किया अंतिम संस्कार, क्या यह भाजपा का गुंडाराज है? हाथरस की बेटी ज़िन्दगी की जंग...