Sunday, November 27, 2022
Tel: 9990486338
Home उत्तर प्रदेश नए साल पर मोदी सरकार ने डाला आपकी जेब पर डाका, महंगा...

नए साल पर मोदी सरकार ने डाला आपकी जेब पर डाका, महंगा हुआ रेल में यात्रा करना

नई दिल्ली: पहले से ही महंगाई की मार झेल रही जनता पर मोदी सरकार ने एक बार फिर से डाका डाला है। नए साल के अवसर पर इंडियन रेलवे द्वारा रेल यात्रा में भारी-भरकम बढ़ोत्तरी की है। यानि 1 जनवरी 2020 से रेल में सफर करने के लिए आपको पहले से ज्यादा खर्च करने होंगे। हालांकि, बढ़ाई हुई रकम पहले से बुक किए गए टिकटों पर नहीं लागू होगा। यह सिर्फ 1 जनवरी 2020 से बुक किए जाने वाले टिकटों पर लागू होगा।

रेलवे ने यात्री किराए में चार पैसे प्रति किलोमीटर तक की बढ़ोतरी की है। नया किराया एक जनवरी, 2020 से प्रभावी होगा, लेकिन पहले से बुक कराए गए टिकट पर इसका असर नहीं पड़ेगा। उपनगरीय ट्रेन के किराए को भी इस बढ़ोतरी से बाहर रखा गया है। मंगलवार को जारी आदेश के मुताबिक साधारण दर्जे के नॉन-एसी ट्रेन के किराए में एक पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है। मेल और एक्सप्रेस नॉन-एसी ट्रेन के लिए यह वृद्धि दो पैसे और एसी ट्रेन के किराए में चार पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ा हुआ किराया शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों पर भी लागू होगा।

मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में बढ़े किराये की बात करें तो सेकेंड क्लास के किराये में 2 पैसे, स्लीपर क्लास के किराये में 2 पैसे तथा फर्स्ट क्लास के किराये में 2 पैसे की वृद्धि की गई है।

वहीं, एसी श्रेणी की बात करें तो एसी चेयर कार के किराये में 4 पैसे, एसी-3 टीयर के लिए 4 पैसे, एसी-2 टीयर के किराये में 4 पैसे तथा एसी फर्स्ट क्लास के किराये में भी चार पैसे की वृद्धि की गई है।

ऐसे समझें बढ़ा हुआ किराया

दिल्ली से कोलकाता की दूरी 1447 किलोमीटर है, अगर आप एसी क्लास में दिल्ली से कोलकाता जाते हैं तो आपको चार पैसे प्रतिकिलोमीटर के हिसाब से लगभग 58 रुपये ज्यादा किराया देना पड़ेगा।

इस पर कोई बदलाव नहीं

रेलवे के आदेश के मुताबिक रिजर्वेशन और सुपरफास्ट चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कैटरिंग चार्ज में भी किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है।

Avatar
ए. के. शुक्लाhttps://www.khabar4india.com
एके शुक्ला लगभग 5 वर्षों से मीडिया में सक्रिय हैं और खबर4इंडिया, खबर4यूपी के फाउंडर और संपादक हैं। शुक्ला कई समाचार चैनलों में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। शुक्ला बेखौफ और परिणाम की चिंता किए बिना जन सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करते रहे हैं। खबर4इंडिया का व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने हेतु दिए गए लिंक का इस्तेमाल करें https://chat.whatsapp.com/BMNjNQpHZveBAPiyqwQIAO इस समाचार से जुड़े शिकायत एवं सुझाव हेतु मो. न. 9990486338 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

3 COMMENTS

  1. Unquestionably believe that which you stated.

    Your favorite justification appeared to be on the net the simplest
    thing to be aware of. I say to you, I definitely get
    annoyed while people consider worries that they
    just do not know about. You managed to hit the nail upon the top and
    defined out the whole thing without having side-effects
    , people can take a signal. Will probably be back to get
    more. Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सुल्तानपुर कप्तान के एक्शन के बाद हरकत में आई पुलिस, गोवंश के अपहरण के मामले में देर रात मारी दबिश

*सुल्तानपुर ब्रेकिंग* कप्तान के एक्शन के बाद हरकत में आई पुलिस, गोवंश के अपहरण के मामले में देर रात मारी दबिश, पुलिस बदमाशों में मुठभेड़,...

सुल्तानपुर:प्रसासन का चला बुलडोजर चारागाह और नवीन परती की जमीन पर मचा हा हा कार

सुल्तानपुर:प्रसासन का चला बुलडोजर चारागाह और नवीन परती की जमीन पर मचा हा हा कार ब्यूरो चीफ अमरजीत पांन्डेय मोतिगरपुर सुलतानपुर माननीय हाईकोर्ट के बेदखली...

सुल्तानपुर रात के अंधेरे में पंचायत भवन में महिला के साथ आपत्तिजनक हालत में मिला युवक

रात के अंधेरे में पंचायत भवन में महिला के साथ आपत्तिजनक हालत में मिला युवक रात के अंधेरे में पंचायत भवन में महिला के साथ...

सुल्तानपुर पुलिस लाइन में “पुलिस झण्डा दिवस” का आयोजन

*पुलिस लाइन में “पुलिस झण्डा दिवस” का आयोजन...* ब्यूरो चीफ अमरजीत पांन्डेय सुल्तानपुर:-“पुलिस झंडा दिवस” के अवसर पर पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा द्वारा रिजर्व...